CTET Application Form 2024- CTET December 2024 Notification Released, Exam Date and Apply Online

CTET Application Form 2024
CTET Application Form 2024

CTET Application Form 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आप सभी Candidate के लिए बढ़िया मौका है जो की शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

आपको बता दे की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू हो चुकी है, और अभ्यर्थी 16 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको बस CTET की Official Website पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

CTET Application Form 2024

अगर आप CTET 2024 में शामिल होने का सपना देख रहे हैं, तो यह जानना बेहद जरूरी है कि इसके लिए आपके पास कौन सी शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। सीबीएसई की ओर से जारी Official Notification में योग्यता के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

पेपर 1 के लिए, जो कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए होता है, आपके पास 12वीं पास होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए और साथ ही आपके अंक 50% या उससे अधिक होने चाहिए।

अगर आप पेपर 2 में शामिल होना चाहते हैं, जो कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए है, तो आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, और इसमें भी आपके अंक 50% या उससे ज्यादा होने चाहिए।

CTET 2024 Age Limit

अगर आप CTET 2024 की परीक्षा में फॉर्म भरने की सोच रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए। अच्छी खबर यह है कि CTET में बैठने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र सिर्फ 18 वर्ष होनी चाहिए।

आपको बता दे कि सीटीईटी के लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं रखी गई है ! यानी, चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो, आप परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CTET 2024 Application fee

अगर आप CTET 2024 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप जानना चाहते होंगे की आपकी एप्लीकेशन फीस कितनी होगी। General और OBC (NCL) कैटेगरी के Candidate के लिए, पेपर 1 या पेपर 2 में शामिल होने के लिए 1000 रुपए का शुल्क लगेगा। अगर आप दोनों पेपर देना चाहते हैं, तो आपको 1200 रुपए फीस जमा करनी होगी।

SC/ST/दिव्यांग Candidate के लिए फीस कम है। उन्हें पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 500 रुपए और अगर दोनों पेपर में शामिल होना है, तो 600 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा।

CTET 2024 Apply Online

अगर आप CTET 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसे करना बेहद आसान है! Step by Step को फॉलो करके आप कुछ ही मिनटों में अपने आवेदन को पूरा कर लेंगे:

  • सबसे पहले, CTET की Official Website – ctet.nic.in पर जाएं।
  • वहां आपको ‘Apply for CTET December 2024’ का लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब नया रजिस्ट्रेशन करके खुद को रजिस्टर करें।
  • फिर अपना आवेदन फॉर्म ध्यानपूर्वक भरें।
  • इसके बाद, परीक्षा फीस का भुगतान करें और सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • एक बार जब सबकुछ सही तरीके से भर जाए, तो फॉर्म सबमिट कर दें ।
  • अब अपना फॉर्म भर चुके है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *